सोमवार, 29 दिसंबर 2008

गुफाओं में मिले अद्भुत शिवलिंग (ऊधमपुर)

इन दिनों भोले के भक्तों को शहर से करीब 60 किलोमीटर दूर मजालता तहसील की खून पंचायत में भगवान शिव का वह रूप देखने को मिल रहा है, जिसकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी। खून पंचायत के गांव जखैन स्थित तीन गुफाओं में भगवान शंकर की मुखाकृति वाले चार अनोखे शिवलिंग व चार मूर्तियों वाली एक शिला मिली है। लोग इसे मौजूदा हालात में भोले शंकर की कृपा बता रहे हैं। इन अद्भुत शिवलिंगों की पूजा-अर्चना करने के लिए अब यहां लोगों की भीड़ जुटने लगी है।

गांववासियों ने बताया कि करीब तीन महीने पहले थैयाल गांव में रहने वाले शिवभक्त मास्टर अनिल को सपने में भोले शंकर ने दर्शन देकर कहा था कि वह जखैन गांव कीएक पहाड़ी पर जाकर वहां मिट्टी की खुदाई कराए तो वहां उसे भगवान की सौगात मिलेगी। अनिल ने दूसरे दिन ही गांववासियों के साथ जाकर वहां खुदाई का काम शुरू कर दिया।

खुदाई के दौरान सबसे पहले एक गुफा मिली जिसमें भगवान शिव का चार मुख वाला शिवलिंग रखा हुआ था। इसके बाद उन्होंने वहां लगातार एक महीने तक खुदाई जारी रखी। इस दौरान मिली कुल तीन गुफाओं में उन्हें चार मुख वाले तीन और एक मुख वाला एक शिवलिंग मिला। इसके अलावा एक शिला पर चार मूर्तियां भी मिलीं। एक मुख वाले शिवलिंग की ऊंचाई करीब ढाई फीट है जबकि अन्य तीनों शिवलिंगों की ऊंचाई लगभग एक फुट है। जुगल सिंह, अजय सिंह, राहुल सम्याल व केवल सिंह ने बताया कि उन्होंने कभी भी अपने पुरखों के मुंह से यहां इस तरह के शिवलिंगों के बारे में नहीं सुना था। उनका मानना है कि यहां शायद पांडवों के समय के शिवलिंग व गुफाएं हैं। उन्होंने बताया कि शिवलिंग मिलने की जानकारी फैलने के बाद से यहां काफी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। गांववासियों ने प्रशासन से यहां पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं: